Photos

देखें अटल बिहारी जी की कुछ अनदेखी तसवीरें, सोशल मीडिया पर हो रही हैं वायरल

नई दिल्ली: बीते गुरुवार को दिल्ली के एम्स में पूर्व प्रधानमंत्री ने अपनी जिंदगी की आखिरी सांसें ली. AIIMS द्वारा जारी की गई एक मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार आखिरी समय में अटल जी को लाइव सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था. दरअसल 15 अगस्त से ही उनकी हालत गंभीर बनी हुई थी जिसमें किसी तरह का कोई सुधार नहीं हो पा रहा था. तभी शाम के पाँच बजकर पांच मिनट पर उनकी मृत्यु की खबर ने पूरे भारत देश को सदमे में डाल दिया.

अटल जी के निधन के बाद से ही सोशल मीडिया पर उनकी कुछ अनदेखी तस्वीरें वायरल हो रही हैं. लोग इन तस्वीरों के जरिए अटल जी को श्रद्धांजलि भेंट कर रहे हैं. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म मध्यप्रदेश के. ग्वालियर जिले में 25 सितंबर 1924 को हुआ था उनके पिता का नाम कृष्ण बिहारी वाजपेयी और माता का नाम कृष्णा वाजपेयी था. हालांकि उनका जन्म उत्तर प्रदेश में नहीं हुआ लेकिन इसके बावजूद भी उनका उत्तर प्रदेश के प्रति खास लगाव था.

Atal Bihari Vajpayee passes away at 93

अटल बिहारी वाजपेयी देश के ऐसे पहले प्रधानमंत्री थे जिन्होंने पहली बार 1977 में हिंदी में भाषण दिया था. अटल जी ने देश की सेवा के लिए पूरी उम्र कुंवारा रहने का फैसला लिया था. परंतु इसके बावजूद भी उन्होंने एक बेटी को गोद लिया था. सन 1957 में अटल बिहारी जी पहली बार सांसद बनकर लोकसभा में आए और 1996 में वह पहली बार देश के प्रधानमंत्री बने. पहली बार इनका प्रधानमंत्री कार्यकाल सिर्फ 13 दिनों के लिए ही था लेकिन 1998 से लेकर 2004 तक एक बार फिर से इन्हें पीएम बनने का मौका मिला.

अपनी 93 वर्ष की उम्र में अटल बिहारी जी ने कई तरह के उतार चढ़ाव देखे. कहते हैं पूर्व प्रधानमंत्री को बीच में ही लॉ की पढ़ाई छोड़नी पड़ी थी और यहीं से उनका राजनीतिक सफर शुरू हुआ था. अटल जी द्वारा गोद ली गई बेटी का नाम नमिता है जिसके शौंक बिल्कुल अपने पिता जैसे ही हैं. दरअसल नमिता भी अपने पिता की तरह क्लासिकल संगीत और कविताएं लिखती हैं. आपको बता दें वाजपेयी जी को कविता लिखने का शौक तब से है जब वह सरकारी स्कूल में एक अध्यापक थे. खबरों की मानें तो अटल जी को खाना बनाने का काफी क्रेज था इसलिए अक्सर वह अपना खाना खुद ही बनाते थे.

 

 

Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

 

Close