Health

तो आज तक गलत ढंग से पी रहे थे आप पानी: जानिए सही तरीका

जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि पानी मनुष्य शरीर की पहली अहम जरूरत है. पानी के बिना मनुष्य ही नहीं बल्कि पेड़ पौदे और जीव जंतु भी जिन्दा नही रह सकते. आपको बता दें कि मनुष्य शरीर का 73% हिस्सा पानी से बना है. पानी पीने के बहुत सारे फायदे हैं. इससे ना केवल शरीर में बिमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है, बल्कि इससे त्वचा में भी निखार आता है. डॉक्टर्स के अनुसार हर व्यक्ति को दिन भर में कम से कम 15 से 20 गिलास पानी जरुर पीना ही चाहिए.

पानी एक ऐसा जरूरी तत्व है, जिसके बिना ये जीवन संभव नहीं है. लेकिन बहुत सारे लोग पानी पीने के मामले में जल्दबाजी करते हैं और गलत तरीके से पानी पी लेते हैं. ऐसा करने से वह पानी उनके शरीर को नुक्सान पहुंचता है और पेट से जुडी कईं समस्याओं का कारण बनता है. आपने अक्सर देखा होगा कि कईं बार जब हम भागादौड़ के बाद घर लौटते हैं तो हम तुरंत खड़े होकर पानी पीने लगते हैं. लेकिन हम इस बात से अनजान रहते हैं कि खड़े होकर पानी पीना हमारे लिए जानलेवा साबित हो सकता है. अब पानी पीने का सही तरीका क्या है और गलत पानी पीने के क्या क्या नुक्सान हैं, चलिए जानते हैं-

  • खड़े होकर पानी पीने से एसोफेगस नली के निचले हिस्से पर बहुत बुरा असर पड़ता है जिससे कि अल्सर जैसे प्रॉब्लम्स का खतरा बढ़ जाता है.

  • जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं तो ऐसे में हमारी बॉडी में एसिड रिफ्लैक्स होने लगता है इससे एसिडिटी की समस्या बनी रहती है.

  • किडनी की कई तरह के इंफेक्शन का एक मात्र कारण खड़े होकर पानी पीना है.

Water Drinking problems

  • खड़े होकर पानी पीने से हमारी पाचन प्रणाली पर गहरा असर पड़ता है और कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक जैसी घातक रोग हमें घेर लेते हैं.

Drinking water sitting

  • बहुत से लोगों को जोड़ो क्लास दर्द और गठिया जैसी प्रॉब्लम से गुजरना पड़ता है बीमारियों का कारण खड़े होकर पानी पीना है.

Photo Credit:- Daily Bhaskar

ऊपर दी गई तस्वीर में पानी पीने के सही तरीके बताए गये हैं. इन तरीको के अनुसार पानी पीना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है और आपको बिमारियों से दूर रख सकता है.

 

Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

 

Close