Bollywood Movies

ऐसे बनती हैं बॉलीवुड मूवीज, विडियो देख कर रह जाएंगे हैरान

इन दिनों बॉलीवुड का बोल बाला लगभग हर किसी की जुबान पर छाया हुआ है. ख़ास कर हमारी युवा पीढ़ी में फिल्मों का क्रेज़ सबसे अधिक देखने को मिलता है. अक्सर हम फिल्मों में दिखाए जाने वाले जादुई दृश्य और अच्छी अच्छी लोकेशनस देख कर सोचते हैं कि काश हमारे साथ भी ऐसा होता. लेकिन आपको बता दें कि फिल्मों में दिखाए जाने वाले स्टंट्स और लोकेशन सच नहीं होते बल्कि इन  दृश्यों को VFX इफ़ेक्ट के इस्तेमाल से बनाया जाता है. जब से साउथ इंडियन फ़िल्म “बाहुबली” आई है, तब से लोगों में इस VFX के बारे में जानने की जिज्ञासा पैदा हो गई है. दरअसल, बाहुबली में जो सीन दिखाए गए हैं, वह सीन हकीक़त में  बना पाना नामुमकिन हैं इसलिए उन्हें तरह तरह के Effects डालके सामने पेश किया गया था.

आखिर क्या है ये VFX इफ़ेक्ट?

Bollywood VFX Red Chillies

Pic- Red Chillies Youtube Channel

VFX की पहचान हॉलीवुड फिल्मों ने करवाई. दरअसल VFX को विजुअल इफेक्ट्स कहा जाता है जिन्हें कि कंप्यूटर में वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की मदद से बनाया जाता है. इस विजुअल इफेक्ट का इस्तेमाल पहले सिर्फ हॉलीवुड की फिल्मों में होता था लेकिन अब बॉलीवुड भी इस तकनीक का इस्तेमाल करने लगा है. इन फिल्मों में से सलमान खान की Kick और रितिक रोशन की फिल्म Krrish सबसे अव्वल है. विजुअल इफेक्ट्स का इस्तेमाल करके हम अपने हिसाब से किसी भी दृश्य को बेहतरीन बनाकर लोगों के सामने पेश कर सकते हैं और इससे फिल्म बनाने का खर्चा भी कम आता है.

इन बॉलीवुड फिल्मों में हो चुका है इस्तेमाल

आज के समय में हर दिन कोई ना कोई बड़ी फिल्म बनाई जा रही है. इन फिल्मों में लोगों को बेहतरीन सीन दिखाने के लिए विजुयल इफेक्ट्स की तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है. अब यह इफ़ेक्ट हॉलीवुड तक ही सीमित नहीं रहे बल्कि, बॉलीवुड से लेकर टोलीवुड तक में इनका इस्तेमाल हो रहा है. भले ही वह रजनीकांत की “रोबोट” हो या फिर आयुष्मान खुराना की “शुभ मंगल सावधान” (Shubh Mangal Sawdhan), सब में VFX का इस्तेमाल बढ़ चढ़ कर किया जा रहा है. बॉलीवुड में कृष, किक, पद्मावत, बाहुबली, सुल्तान, धूम 3, जुड़वाँ 2, चेन्नई एक्सप्रेस आदि ऐसी फिल्में  हैं, जिन्हें विजुअल इफेक्ट्स में अगर ना बनाया जाता, तो शायद यह फिल्में आज इतनी पोपुलर नहीं होती.

देखें ये विडियो

Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

 

Close